नौकरी के साथ साथ तैयारी कैसे करें How to Prepare For CIVIL Services with Job

नौकरी और सिविल सेवा 

Job and Civil Preparation 


सिविल सेवा के क्षेत्र में कई साल गुजर गए इन बीते वर्षों में एक सवाल से अक्सर सामना होता रहा है कि “ जॉब में रहते हुए सिविल की तैयारी कैसे करें” ।
इस सवाल के जवाब में बहुत से लोगों दिग्भ्रमित कर दिया जाता है कि यह तो संभव है ही नहीं, है भी तो बडी मुश्किल डगर है , मत जाओ इस रास्ते तुम नहीं कर पाओगे।  ऐसे न जाने कितने ही शब्दों से लोग अभ्यर्थियों को डरा देते हैं।
दोस्तों नौकरी करते हुए तैयारी करना अपेक्षाकृत कठिन अवश्य है लेकिन नामुमकिन बिल्कुल नहीं।  नामुमकिन शब्द तो आप जैसों के लिए बना ही नहीं है आप इस दुनिया में अवतरित हुए हैं तो बस जीतने के लिए।
दोस्तों संघ लोक सेवा आयोग एवं प्रान्तीय लोक सेवा द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा एक प्रतिष्ठित एवं कठिन परीक्षा है।प्रत्येक वर्ष लाखों युवा इस परीक्षा में अपना भाग्य आजमाते हैं लेकिन अंतिम चयन गिनती के ही कुछ लोगों का होता है। इन गिनती के लोगों में अपना नाम शामिल करवाना थोड़ा सा मुश्किल तो है दोस्तों वह भी अपनी वर्तमान नौकरी के साथ पूरी निष्ठा और ईमानदारी बरतते हुए।
लेकिन जैसा कि ऊपर कहा गया है कि मुश्किल जरूर है नामुमकिन नहीं।
बस हमें कुछ बातों का ध्यान रखना होगा और उन पर अमल करना होगा।
आइये जानते हैं कि हमें किन किन बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है।

परीक्षा की संरचना को समझिए

आप संघ अथवा प्रान्तीय जिस किसी आयोग की परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं उसकी संरचना को समझना अत्यंत आवश्यक है। परीक्षा का प्रारूप उसका पाठ्यक्रम प्रश्न कैसे और कहाँ से आते हैं क्या पढना है कैसे पढना है और कहाँ से पढना है सामग्री की उपलब्धता क्या होगी कहाँ से आप सामग्री एकत्रित कर सकते हैं।कुल मिलाकर सबकुछ। यह क्रिया आपकी तैयारी की नींव को मजबूत करेगी।यह कह सकते हैं कि लगभग 20% तैयारी आपकी इसी क्रिया के द्वारा हो जाएगी या हो सकती है।। इसके लिए आप सम्बंधित परीक्षा का पाठ्यक्रम खरीद सकते हैं और पूर्व वर्षों के प्रश्न पत्र अपने पास व्यवस्थित कर लें। साथ ही किसी ऐसे व्यक्ति से सम्पर्क करें जो पहले से ही तैयारी कर रहे हों और इस क्षेत्र में अच्छा अनुभव रखते हों।



NCERT से शुरू करें 

दोस्तों तैयारी की शुरुआत में आपको सभी विषयों की मूलभूत अवधारणा को समझ लेना चाहिए इस काम में NCERT की पुस्तकें आपकी बहुत सहायता कर सकती हैं। आप उन्हें अवश्य पढ़ें। NCERT को किस तरह से पढ़े वह भी बहुत महत्व रखता है इस पर एक लेख आपको इसी ब्लॉग पर मिलेगी जाएगी कृपया यहाँ क्लिक करके वह लेख भी एक बार पढ़े।

NCERT कैसे पढ़े

समय प्रबंधन Time Management 


सिविल सेवा परीक्षा में सफल होने के लिए समय प्रबंधन का महत्त्व जितना परीक्षा हॉल में होता है उससे कहीँ अधिक आपकी दिनचर्या में होता है तैयारी के लिए इस महत्वपूर्ण तत्व का महत्त्व तब और भी अधिक बढ़ जाता है जब तैयारी करने वाला शख्स पहले से ही कहीं कार्यरत हो।

आप प्रतिदिन का नियम बना लें कि कम से कम 3 घंटे तो आप अध्ययन को देंगे ही देंगे यह आप सुबह जल्दी उठकर करते हैं या रात को सोने से पहले यह आपके ऊपर निर्भर करता है, लेकिन यह नियम टूटना नहीं चाहिए इसके लिए आपको प्रतिबद्ध होना होगा।
सुबह का नाश्ता अखबार के साथ करिए और समसामयिक घटनाओं से अपडेट रहिए। एक मासिक प्रतियोगी पत्रिका हमेशा अपने साथ रखिए और जैसे ही समय मिले देख लीजिए। आजकल कई मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध हैं जो समसामयिक प्रश्नों से आपको अपडेट रखती हैं online tyari नामक एप बहुत ही अच्छा है यह आपके मोबाइल में रहना ही चाहिए। WhatsApp और फेसबुक का सही प्रयोग करें।दोस्ती बाद में अर्थात सफल होने के बाद भी निभाई जा सकती है।

मुख्य परीक्षा पर फोकस करें Focus on Mains 


मुख्य परीक्षा की तैयारी आपको तैयारी के आरम्भ से ही करनी होगी यह सोच कि प्री निकल जाए तब मेन्स की तैयारी शुरू करेंगे आपको असफलता की ओर धकेल सकती है या सफलता को विलम्बित कर सकती है। लिखने का अभ्यास बहुत ही आवश्यक है इसलिए इस ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।
आपको सबकुछ पढ़ने से बचना होगा पढ़े वही जो आवश्यक है निरर्थक बातों को पढ़कर आप अपना समय व्यर्थ ना करें। चयनित अध्ययन करें।शुरू शुरू में आपको ऐसा करने में कठिनाई हो सकती है लेकिन सतत् अभ्यास आपको इस कला में निपुण बना देगा अभ्यास करना शुरू तो करिए।
आपको यह ज्ञात होना चाहिए कि सिविल सेवा में अंतिम रूप से चयनित होने वालों में अधिकतम संख्या पहले से ही कहीं कार्यरत अभ्यर्थियों की होती है।

यह तो अच्छा ही है कि आपके पास नौकरी है

आपको इस बात को नकरात्मक न लें कि आप नौकरी कर रहे हैं, यह तो आपका सकारात्मक पक्ष है। क्योंकि आपके पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है । आपकोजो मिलेगा वह सिर्फ और सिर्फ लाभ होगा। आप साक्षात्कार में जाइये तो इस सोच के साथ कि सामने बैठे हुए साक्षात्कार कर्ता आपका क्या बिगाड़ लेंगे आपके पास तो नौकरी है ही ।
लेकिन जहाँ कार्यरत हैं उसके बारे में आपकी जिम्मेदारियों के बारे में सारी जानकारी अपने साथ रखिए क्योंकि अधिकांश प्रश्न आपसे यही पूछा जाएगा और यही आपका सकारात्मक पक्ष है।

आत्मविश्वास बनाकर रखिए आप कर सकते हैं आप कर लेंगे।

यह लेख आपको कैसा लगा कृपया कर कमेन्ट करके बताने का कष्ट कर लीजिये और अच्छा लगे तो शेयर कर दीजिए।
लेख पढने के लिए धन्यवाद


5 टिप्‍पणियां:

बेनामी ने कहा…
इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.
बेनामी ने कहा…
इस टिप्पणी को एक ब्लॉग व्यवस्थापक द्वारा हटा दिया गया है.
Aaiye Taiyari karien ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
Aaiye taiyari karein ने कहा…

Testing

Unknown ने कहा…

Wonderful